नमस्कार दोस्तो आज की इस POST मे हम आपको बताएँगे की आप lockdown मे घर पर रहकर इमुनिटी कैसे BADHAYE अगर आपको भी APNE शरीर मे कमजोरी या थकान MEHSUS होती है तो हमने कुश तरीके बताए है जो घर पर APKI इमुनिटी बढ़ाने मे मदद करेंगे 



8 से 9 घंटे की NIND लें

नींद हमारे शरीर को इम्यून सेल्स के DISTRIBUTION में मदद करती है। यानी NIND के वक्त हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए IMFECTION वाली जगह खोजकर वहां इम्यून SELS को पहुंचाना आसान हो जाता है। फिर ये IMUN सेल उन VIRUS को खत्म करने का काम करती हैं। इस तरह से नींद शरीर की ROG प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है।

PROTIN DIGHT से भरपूर नाश्ते के फायदे

नाश्ते में प्रोटीन डायट लें- PROTIN से हमारे शरीर को L-Arginine अमीनो ASID मिलता है, जो हमारे शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को GENERATE करने में मदद करता है। ये T-SELS हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता BADHANE वाली सेल्स को एनर्जी देती हैं। आप नाश्ते में दलिया, उबली हुई DALO KO सलाद, साबुत अनाज और SPRAUT खा सकते हैं।

KUSH देर धूप में जरूर बिताएं

GHAR की छत या BAKANI में धूप के वक्त कुछ समय JARUR बिताएं। इस दौरान आप अपनी PASAND की किताबे पढ़ सकते हैं या चहलकदमी कर SAKTE हैं। धूप में WAKT बिताना इसलिए जरूरी है KIYOKI धूप हमारे शरीर में मौजूद इंफेक्शन से FIGHT में मदद करनेवाली टी-सेल्स को एनर्जी देने का KAAM करती है।

MEDITION करें और खुश रहें

MEDITETION करने से हमारा BRAIN शांत रहता है और हैपी हॉर्मोन्स का PRODUCTION बढ़ता है। ये हॉर्मोन्स हमारे शरीर की अन्य कोशिकाओं को STRAS फ्री करने में मदद करते हैं, JISSE शरीर अंदर से मजबूत बनता है और इम्यून सेल्स को VIRUS से प्रभावित BODY पार्ट्स को पहचानने में AASAN होती है। साथ ही इम्यून सेल्स पूरी POWER के साथ उस VIRUS पर अटैक कर पाती हैं।

इस तरह HAPPY रहने का प्रयास करें

स्ट्रेस फ्री रहना कई TARIKO से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता BADHATA है। इसके लिए आप DANCE, MUSIC, मेडिटेशन, BHAJAN-कीर्तन और पसंदीदा किताबों की MADAD ले सकते हैं। खुश रहने की अधिक से अधिक कोशिश करें। क्योंकि KHUSH रहने से हमारे शरीर में एंडोर्फिन का PRODUTION बढ़ता है, जो हमें RELEX करता है। जब शरीर RELEX होता है तो इम्यूनिटी अपने आप बढ़ जाती है।

YOGA और EXACISE करें

कई STUDIES में यह बात साबित हो चुकी है कि जो LOG सप्ताह में 5 से 6 दिन EXACISE करते हैं, उन्हें कोल्ड और सोर थ्रोट होने के CHANCE उन लोगों की तुलना में 50 प्रतिशत तक KAM हो जाते हैं, जो लोग EXACISE नहीं करते हैं। एक्सर्साइज से HAMARE शरीर का इम्यूनिटी SYSTM बूस्ट होता है और तेजी से BLOOD सेल्स (WBC)बनाता है। ये ब्लड SELS शरीर में पहुंचे VIRUS को मारने का काम करती हैं।

ऐसे काम करती हैं T-SELS

L-Arginine AMINO एसिड से बनने वाली हेल्पर T-SELS ही हमारे शरीर में प्रवेश कर चुके किसी VIRUS या बैक्टीरिया से सबसे पहले मिलती हैं। ये उस VIRUS को ऑब्जर्व करती हैं और USKA एक तरह का BLUE PRINT तैयार करती हैं। इसके बाद IMUNITY सेल्स को VIRUS का BLUE PRINT देती हैं और उन्हें यह बताने का काम करती हैं कि SHARIR की रक्षा के लिए किस तरह की ANTYBODIES बनाने की जरूरत है।

पूरी NIND के हैं ये भी फायदे

NIND हमारे शरीर को IMFECTION के हिसाब से लड़नेवाली IMUN सेल्स के PRODUCTION में मदद करती है। यानी जो VIRUS या बैक्टीरिया हमारे शरीर में ENTRY ले चुका है, उसे KHATAM करने के लिए किस तरह की ANTY BODIES  का निर्माण शरीर को करना चाहिए, यह पहचानने में NIND बहुत मदद करती है।