CDMA LTE GSM और GPS क्या होता है :- Technology और Gadgets से जुड़े ऐसे कई शब्द हैं, Jinke बारे में हमें Jankari नहीं होती। इनमें ज्यादातर शब्द तो हमारे द्वारा Daily इस्तेमाल किए जाने वाले Smartphone से जुड़े होते हैं। ऐसे में हम Tech Guide की मदद से Aapko इन शब्दों के मतलब Samjha रहे हैं।

LTE : एलटीई (Long-Term Evolution) 4G वायरलेस ब्रॉडबैंड Technology है जिसे Third Generation Partnership Project (3GPP) ने डेवलप किया है। 4G LTE को Mobile फोन और डेटा टर्मिनल के लिए High Speed डेटा का स्टैंडर्ड Wareles कम्युनिकेशन है। इसकी अधिकतम Download स्पीड 299.6 Mbit/s और अपलोड स्पीड 75.4 Mbit/s है जो मोबाइल के इक्विपमेंट Catagories पर आधारित होती है।

GPS : GPS सर्विस एक Satelite बेस्ड सर्विस है जो devise की लोकेशन, पोजिशन और location के साथ मौसम की जानकारी आदि देती है। इसे security के लिए भी इस्तेमाल kiyya जाता है। जब कोई मुसीबत में हो तो GPS से उस व्यक्ति की location का पता लगाया जा sakta है।

GSM : जीएसएम (Global System for Mobile communication) यह डिजिटल Mobile टेलीफोन systm है, जो यूरोप और Dunia के अन्य भागों में इस्तेमाल की जाती है। GSM फोन अनलॉक कर Sakte हैं और यह एक कैरियर से दूसरे कैरियर में Transfer हो सकता है। 2G सेलुलर Network कमर्शियली GSM स्टैंडर्ड पर Launch हुआ है और इसकी Transfer स्पीड अधिकतम 50 kbit/s है।

CDMA : सीडीएमए (Code Division Multiple Access) टेक्नोलॉजी बेसिक Technology है जो US में ज्यादा इस्तेमाल होती है। CDMA अन्य Network में कम इंटरफेस करता है और इसमें कई User एक साथ बात कर सकते हैं, जो एक ही फ्रीक्वेंसी को शेयर करते हों। यह अतिरिक्त Singnal नॉइस को कम करने के लिए Jyada पावर लेता है, जिससे Battery लाइफ कम हो जाती है। CDMA हैंडसेट अक्सर एक ही कैरियर के लिए Lock होता है और यह Transfer नहीं हो सकता।

WHAT IS LTE CDMA GSM GPS